Cancer Se Kaise Bache in Hindi | कैंसर के लक्षण एवं उपचार ?

Cancer Se Kaise Bache in Hindi:- नमस्कार दोस्तों आपने तो कैंसर का नाम सुना ही होगा जो की काफी खतरनाक बीमारी है। कैंसर नाम सुनते ही हम लोगों के मन में डर उत्पन्न हो जाता है। पूरे धरती पर मौत का दूसरा सबसे प्रमुख कारण कैंसर बना हुआ है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के अनुसार आज के समय में प्रत्येक वर्ष करोड़ पेंशन के नए मामले सामने आते रहते है। Cancer Se Kaise Bache in Hindi 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को बताने वाले हैं कि कैंसर की बीमारी से कैसे बचा जा सकता है एवं कैंसर होने का लक्षण क्या है तथा यह कितने फेज पर हो सकता है इन सभी चीजों की जानकारी देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को एक बार अंत तक जरूर पढ़ें

कैंसर एक काफी गंभीर बीमारी है जो की आज के समय में हमारे धरती पर बढ़ता ही जा रहा है। इस रोग में शरीर कि कोशिका गलत तरीके से विकसित होकर असंगत ग्रोथ करती है। सवाल शरीर के कोशिकाओं का कार्य है कि वह अपने नियमित रूप से बढ़ती और मर जाने वाली पुरानी कोशिका को खत्म कर दे, लेकिन कैंसर के बावली कोशिका इस प्रक्रिया को बिगाड़ देती है जिससे यह रोग शरीर के अलग-अलग हिस्सों में एक या एक से अधिक गठन के रूप में विकसित हो जाता है जिसे हम लोग ट्यूमर्स भी कहते है।

Cancer Ke Lakshan: कैंसर का लक्षण

सभी कैंसर का लक्षण उसके प्रकार और स्थान के अनुसार विभिन्न होते है। लेकिन कुछ ऐसे लक्षण भी है जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

  • शरीर के वजन में अचानक से कमी होना या बढ़ोतरी होना
  • ज्यादा थकान और कमजोरी का महसूस होना
  • त्वचा में गाठ़ का बनना
  • त्वचा के रंग में बदलाव होना
  • पाचन संबंधित समस्या तथा कब्ज या दस्त का होना
  • आवाज में चेंजिंग आना
  • जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द होना
  • घाव ठीक होने में अधिक समय को लगना
  • भूख कम लगना
  • कैंसर होने का कारण

कैंसर का बहुत सारा कारण हो सकता है और इसका कारण को अच्छी तरह पता नहीं लगाया जा सकता है लेकिन कुछ मुख्य कारण नीचे बताया गया है।

ध्रुमपान : तंबाकू और सिगरेट में उपस्थित निकोटिन और कैरासिनोजेंस के कारण कैंसर बीमारी उत्पन्न होने की संभावना को बढ़ाती है।

शराब पीना : आज के दिनों में बहुत सारे लोग अधिक मात्रा में शराब पीते हैं जिससे उनको कैंसर बीमारी के खतरे में वृद्धि हो सकती है।

अपूर्ण आहार: अपूर्ण आहार और अस्वस्थ आहार का सेवन करना यह भी एक कैंसर का कारण बन सकता है।

विशेष जीवाणु और इंफेक्शन: कुछ ऐसे भी विशेष दिवाली और इन्फेक्शन होते हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं जैसे कि हेपेटाइटिस बी और सी, ह्यूमन पपिल्लोमा वायरस (HPV) आदि।

पर्यावरण के कारण : कैंसर के खतरों का कारण पर्यावरण भी हो सकता है जैसे की जलवायु परिवर्तन, रेडिएशन और कृषि रसायनों के नियंत्रण के बारे में भी विचार करना चाहिए।

आयु : बढ़ते उम्र के साथ कैंसर के खतरे में वृद्धि हो सकती है क्योंकि बढ़ते उम्र के साथ शरीर के स्वास्थ्य संरक्षण प्रणाली कमजोर हो सकती है।

कैसर की खतरों को कम करने के लिए स्वस्थ जीवन सहित नियमित जांच परीक्षा और आपको डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए।

Cancer Se Kaise Bache: कैंसर से कैसे बचे

कैंसर से बचने के लिए आप अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके हिंदी लाइफस्टाइल को अपनाकर बीमारियों को कम कर के कैंसर से बचा जा सकता है। कैंसर से बचने का कुछ महत्वपूर्ण बिंदु नीचे बताया गया है।

  • शराब का सेवन करे से बचे
  • ध्रुपद से बचे
  • फाइबर युक्त आहार का सेवन करें
  • ज्यादा फैट (वसा) लेने से बचे
  • टेंशन तथा तनाव से बचे
  • बीएमआई चेक करते रहे
  • हेल्दी जीवनशैली को अपनाए

कैंसर के कितने स्टेज होते है?

कैंसर का ज्यादातर मामले में ट्यूमर होता है और इसे गंभीरता के आधार पर चार स्टेज पर बांटा गया है जो कि आपको नीचे बताया गया है।

स्टेज 01 : इस स्टेज में आपको कैंसर नहीं होता है लेकिन शरीर में कुछ असाधारण कोशिकाएं उपस्थित हो सकती है जो कभी कैंसर की संभावना को बढ़ा सकती है।

स्टेज 02 : इस स्टेज में कैंसर का फीवर छोटा होता है इसमें कैंसर की कोशिका केवल एक क्षेत्र में फैली हुई होती है।

स्टेज 03 & 04 : तीसरे और चौथी स्टेज में आपके शरीर का त्यौहार का आकार काफी बड़ा हो जाता है और कैंसर की कोशिकाएं अपने पास स्थित अंगों और लिंफ नोड्स में फैलती है।

स्टेज 05 : इस स्टेज में कैंसर अपने आखिरी स्टेज में होता है जिसे बेटा स्टैटिक कैंसर भी कहा जाता है। यह स्टेज जानलेवा भी हो सकता है। इसमें कैंसर दूसरे अंगों तक फैल जाता है।

Cancer Se Kaise Bache in Hindi: कैंसर का इलाज

कैंसर का इलाज उसके प्रकार स्टेज और स्थान के आधार पर किया जाता है। यह चिकित्सा के द्वारा तय किया जाता है कि आपका कैंसर के लिए कौन सा उपचार सही है। आमतौर पर कैंसर का इलाज सर्जरी नॉन सर्जरी हार्मोन थेरेपी ह्यूमन थेरेपी कीमोथेरेपी और स्टेम सेल ट्रांसप्लांट इत्यादि के द्वारा किया जाता है। कैसा ट्रीटमेंट का कुछ इलाज निम्न तरीके से किया जाता है जिसके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

सर्जरी : कैंसर के इलाज में सर्जरी द्वारा कोशिकाओं के असाधारण रूप से बढ़ाने वाले हिस्से को काटकर निकाल दिया जाता है इस प्रक्रिया को बायोप्सी तकनीक द्वारा किया जाता है। अगर कैंसर दूसरे हिस्सों में नहीं फैला है तो सबसे बेस्ट ऑप्शन सर्जरी है।

रेडिएशन थेरेपी : यह एक नॉन सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें रेडियम थेरेपी कैंसर कोशिकाओं पर डायरेक्ट प्रहार करती है। इसमें गामा रेडिएशन की मदद से अनियमित रूप से बढ़ रही कोशिकाओं को खत्म कर दिया जाता है।

कीमोथेरेपी : कैंसर का इलाज के लिए कीमोथेरेपी बहुत सारे चरणों में किया जाता है इसमें कुछ विशेष प्रकार के ड्रग्स दवा के जरिए बढ़ रही कैंसर कोशिका को समाप्त किया जाता है।

इम्यूनोथेरेपी : यह आपके इम्यून सिस्टम को कैंसर कोशिकाओं से लड़ने के लिए मजबूत बनाती है।

हार्मोन थेरेपी : हार्मोन थेरेपी के अनुसार हार्मोन के प्रभावित कैंसर का इलाज किया जाता है इस थेरेपी में प्रोस्टेट कैंसर और स्तान कैंसर का काफी सुधार देखने को मिलता है।

Read More…  कैंसर के लक्षण एवं उपचार ?

Leave a Comment