Motapa Ko Kam Kaise Kare | मोटापा कम कैसे करें मोटापा से होने वाली बीमारी

Motapa Ko Kam Kaise Kare :- मोटापा और हमारे शरीर का वजन बढ़ाना और असंतुलित खान पान के कारण होता है। जिससे कि हमें बहुत तरह के बीमारियों से सामना करना पड़ता है। मोटापा होने के कारण मुख्य वजह तला हुआ खाद्य पदार्थ और तरह-तरह के फास्ट फूड के कारण होता है और भी उसके वजह होते हैं जैसे चर्बी युक्त खान-पान। तो आप सभी को इस आर्टिकल में मोटापा के होने वाले कारण और इसे कैसे बचा जाए इस सभी बातों पर इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे।

हम सभी अगर समय से खाना पीना नहीं खाते हैं तो इसके कारण भी मोटापा हो सकता है। तो इसलिए आप सभी खान-पान और सोने का समय यह सभी समय अनुसार किया जाए तो उसे मोटापा बढ़ाने का खतरा कम हो जाता हैतो इसलिए आप सभी खान-पान और सोने का समय यह सभी समय अनुसार किया जाए तो उसे मोटापा बढ़ाने का खतरा कम हो जाता है। Motapa Ko Kam Kaise Kare

तो आप सभी जितना हो सके फास्ट फूड और तला हुआ जैसे ज्यादा तेल वाला खाद्य पदार्थ से जितना हो सके दूरी बनाकर रखें क्योंकि यह सभी मोटापा के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है क्योंकि मोटापा हमारे शरीर में बढ़ जाए तो उससे कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आप सभी उचित खान पान करे।

Motapa Se Hone Wale Rog: मोटापा से होने वाले रोग –

मोटापा मधुमेह उच्च रक्तचाप और हमारे शरीर में बहुत से खतरनाक बीमारीयो को पैदा कर सकती है। मोटापा से आपको श्वास लेने में काफी तकलीफ हो सकती है और बहुत से अनेक प्रकार की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है तो वजन बढ़ाने से कौन-कौन से बीमारी होती है जैसे –

  1. हाइपरटेंशन
  2. उच्च कोलेस्ट्रॉल, कम कोलेस्ट्रॉल, या ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर
  3. टाइप – 2 डायबिटीज
  4. आघात
  5. पित्ताशय का रोग
  6. पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस
  7. स्लीप एपनिया और सांस लेने में तकलीफ
  8.  कैंसर
  9. जीवन की निम्न गुणवत्ता
  10.  जोड़ों में दर्द
  11. मानसिक बीमारी , चिंता, और अन्य मानसिक विकार
  12. शरीर में दर्द
  13. हार्ट अटैक

Motapa Ke Prakar: मोटापा कितने प्रकार के होते हैं। 

मोटापा कई प्रकार के होते हैं कभी-कभी ऐसा होता है कि अगर हम किसी चिकित्सक से सलाह लेते हैं तो वह हमें बताते हैं कि आपको इस तरह का मोटापा है तो आपको लगता होगा कि मोटापा अलग-अलग प्रकार के कैसे हो सकता है क्योंकि मोटापा एक ही रूप में दिखाई पड़ता है लेकिन ऐसा नहीं है मोटापा हमारे शरीर में कई प्रकार के होते हैं जैसे कि आपने देखा होगा किसी का सिर्फ पेट में मोटापा होता है और किसी का पूरे शरीर में तो कभी किसी का बहुत ही अलग प्रकार का मोटापा होता है। तो आपको जिस तरह का मोटापा होता है हमारे शरीर में इस प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है तो मोटापा इस प्रकार से होते हैं।

  • निष्क्रियता मोटापा
  • खानपान के कारण होने वाला मोटापा
  • एंग्जाइटी ओबेसिटी
  • वीनस ओबेसिटी
  • एथेरोजेनिक मोटापा
  • ग्लूटेन ओबेसिटी

जीवन शैली में बदलाव के साथ आयुर्वेद और घरेलू नुस्खे पालन करने से हमारे शरीर में जमा हुआ फैट आसानी से कम हो सकता है। शरीर में बढ़ा हुआ वजन आज के समय में बहुत ही गंभीर समस्याओं में से एक है। ज्यादातर शहरों में रहने वाले लोग मोटापे के ज्यादा शिकार होते हैं। क्योंकि उन्हें जिस तरह का भोजन मिलना चाहिए वह शहरों में उपलब्ध नहीं हो पाते हैं तो इसीलिए आपको अपने ही घरों में रहकर अपना वजन कम करने का नुस्खा बना सकते हैं।

Motapa Kam Karne Ke Liye Gharelu Upay: मोटापा घटाने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे

  1. जितना हो सके उतना गर्म पानी सेवन करे। गुनगुना पानी पीने से मेटाबोलिज्म एक्टिवेट हो जाते है, और वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है। इससे न केवल बॉडी हाइड्रेट होती है बल्कि पेट में अन्य प्रकार के जमा वसा यह भी घाट जाता हैं।
  2. रात में 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण गर्म पानी मिलकर सेवन करे। इससे वजन कम करने के साथ आपका पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही यह शरीर से नुकसानरहित तत्वों को बाहर निकालता है।
  3. सुबह खाली पेट गुनगुना पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करें अगर आपको इसका स्वाद अच्छा ना लगे तो स्वाद अनुसार शहद या नमक मिलाकर ले सकते हैं।
  4. प्रतिदिन नाश्ते में लौकी का जूस पिए और इसके साथ लौकी का सब्जी खा सकते हैं।
  5. अदरक और नींबू की चाय पीएं। क्योंकि अदरक में थर्मोजेनिक एजेंट होता है जो फैट को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।
  6. प्रतिदिन नाश्ते में लौकी का जूस पिए और इसके साथ लौकी का सब्जी खा सकते हैं।
  7. वजन कम करने के लिए दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए 5 से 6 ग्राम दालचीनी को 200 ग्राम पानी में उबाले और इसे छान कर ठंडा कर ले और इसमें शहद मिलाकर पिए।
  8. गर्म पानी में अदरक का रस और हल्दी शहद मिलाकर पिए।
  9. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट ले सकते हैं। इसका कड़वा लगे तो थोड़ा सा शहद मिलाकर ले।
  10. नींबू पानी और त्रिफला पानी पीने से वजन काम करने में काफी फायदा मिलेगा।
  11. अश्वगंधा के पत्तों का सेवन कर सकते हैं इसके अलावा एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर को मिलाए और साथ में शहद मिलाकर रोजाना सेवन करने से मेटाबॉलिज्म और पाचन बहुत अच्छा रहता है।

Motapa Ko Kam Kaise Kare : मोटापा कम करने का टिप्स।

  1. अनाज, चावल, नमक, तेल आदि का सेवन कम करें।
  2. ज्यादा सलाद खाने का सेवन करे। खाना खाते समय सबसे पहले सलाद और फल खाएं। उसके बाद पका हुआ खाना खाएं।
  3. प्रतिदिन 1 से 2 चमच्च गाय का घी सेवन करे।
  4. ज्यादातर उबली और हरी सब्जियों का सेवन करे।
  5. खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पिए।

Read More… Cancer Se Kaise Bache in Hindi | कैंसर के लक्षण एवं उपचार ?

Leave a Comment